Ban Apple Watch: Apple ने छुट्टियों से पहले अमेरिका में अपनी नवीनतम स्मार्टवॉच की बिक्री क्यों बंद कर दी?

Ban Apple Watch

Ban Apple Watch: अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) के आदेश ने एप्पल घड़ियों के आयात और बिक्री पर रोक लगा दी है जो रक्त-ऑक्सीजन के स्तर को पढ़ने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं।

Ban Apple Watch

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन द्वारा एक सरकारी न्यायाधिकरण को वीटो करने से इनकार करने के बाद, Apple ने मंगलवार को चिकित्सा निगरानी प्रौद्योगिकी कंपनी मासिमो की एक शिकायत के आधार पर अपनी घड़ियों के आयात पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के खिलाफ अपील की।

टेक दिग्गज ने प्रतिबंध को रोकने के लिए फेडरल सर्किट के लिए अमेरिकी अपील न्यायालय में मंगलवार को एक आपातकालीन अनुरोध भी दायर किया।

इसने संघीय सर्किट से प्रतिबंध को कम से कम तब तक रोकने के लिए कहा जब तक कि अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा यह तय नहीं कर लेती कि उसकी घड़ियों के पुन: डिज़ाइन किए गए संस्करण मासिमो के पेटेंट का उल्लंघन करते हैं या नहीं, और जब तक अदालत ऐप्पल के अनुरोध पर विचार करती है तब तक प्रतिबंध को रोक दिया जाए। एप्पल ने कहा कि सीमा शुल्क कार्यालय 12 जनवरी को अपना निर्णय लेगा।

मैसिमो ने Apple पर अपने कर्मचारियों को काम पर रखने, उसकी पल्स ऑक्सीमेट्री तकनीक चुराने और इसे लोकप्रिय Apple वॉच में शामिल करने का आरोप लगाया है।

अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) के आदेश ने एप्पल घड़ियों के आयात और बिक्री पर रोक लगा दी है जो रक्त-ऑक्सीजन के स्तर को पढ़ने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। Apple ने 2020 में अपने सीरीज 6 मॉडल से शुरू करके अपनी स्मार्ट घड़ियों में पल्स ऑक्सीमीटर फीचर को शामिल किया है।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद प्रतिबंध को वापस नहीं लेने का फैसला किया और आईटीसी का निर्णय 26 दिसंबर को अंतिम हो गया, व्यापार प्रतिनिधि के कार्यालय ने मंगलवार को कहा।

Apple के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने वाशिंगटन में फेडरल सर्किट के लिए अमेरिकी अपील न्यायालय में प्रतिबंध के खिलाफ अपील की है।

ऐप्पल ने मंगलवार को एक बयान में कहा, “हम यूएसआईटीसी के फैसले और परिणामी बहिष्करण आदेश से पूरी तरह असहमत हैं, और अमेरिका में ग्राहकों को ऐप्पल वॉच सीरीज़ 9 और ऐप्पल वॉच अल्ट्रा 2 को जल्द से जल्द वापस करने के लिए सभी उपाय कर रहे हैं।”

आईटीसी ने पिछले सप्ताह अपील प्रक्रिया के दौरान प्रतिबंध को रोकने के एप्पल के अनुरोध को खारिज कर दिया था और मंगलवार को अदालत में दायर याचिका में प्रतिबंध को रोकने के लिए फेडरल सर्किट के एप्पल के अनुरोध का विरोध किया था।

मासिमो के प्रवक्ता ने आईटीसी के फैसले को “अमेरिकी पेटेंट प्रणाली की अखंडता और अंततः अमेरिकी उपभोक्ताओं की जीत” कहा।

जबकि कंपनियां आम तौर पर ऐसे विवादों को सुलझाती हैं, ऐप्पल सोच सकता है कि वह पेटेंट के आसपास जल्दी से डिजाइन कर सकता है या उल्लंघनकारी सुविधा को हटा सकता है, लॉ फर्म मैककूल स्मिथ के बौद्धिक संपदा वकील निकोलस मैटिच ने कहा।

मैटिच ने कहा, “आईटीसी द्वारा बहिष्करण आदेश जारी करने में कानूनी रूप से कुछ भी असाधारण नहीं है।” “यहाँ असाधारण बात यह है कि समस्याग्रस्त उत्पाद हाई प्रोफाइल है और Apple ने समझौता करने के बजाय ITC ऑर्डर के साथ रहना चुना है।”

स्टिफ़ेल विश्लेषकों ने एक नोट में कहा कि उनके मुकदमेबाजी विशेषज्ञ ने भविष्यवाणी की है कि संभावित ऐप्पल अपील “अंतिम” आईटीसी मामले के फैसले को लगभग एक और साल तक बढ़ाएगी।

Apple ने पिछले सप्ताह से संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 स्मार्टवॉच की बिक्री रोक दी है, हालांकि घड़ियाँ मंगलवार तक अमेज़न, बेस्ट बाय और वॉलमार्ट सहित अन्य खुदरा विक्रेताओं के पास उपलब्ध रहेंगी।

प्रतिबंध से कम महंगे मॉडल Apple Watch SE पर कोई असर नहीं पड़ेगा, जिसकी बिक्री जारी रहेगी। पहले बेची गई घड़ियाँ प्रतिबंध से प्रभावित नहीं होंगी।

यह भी पढ़ें…

Leave a comment

Exit mobile version