Deepinder Goyal Net Worth: Zomato शुरू करने से पहले क्या करते थे Deepinder Goyal, जानें पूरी कहानी

Deepinder Goyal Net Worth

Deepinder Goyal Net Worth: Zomato CEO Deepinder Goyal पंजाब की मिडल क्लास फैमिली में जन्में दीपिंदर गोयल के लिए आसान नहीं था जिंदगी का सफर. जानें कैसे छोटे के गांव के लड़के ने खड़ा कर दिया करोड़ों रुपये का बिजनेस.

Deepinder Goyal Net Worth

Deepinder Goyal Net Worth Story: आज के समय में ज्यादातर लोग खाना ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं. आज भले ही मार्केट में कई सारे फूड डिलवरी ऐप मौजूद हैं. जैसै Swiggy, Magicpin, Uber Eat पर Zomato आज भी सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. क्या आपने कभी सोचा है जोमैटो की शुरुआत कैसे हुई और इस ऐप के फाउंडर दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) पहले क्या किया करते थे. कैसे उन्होंने इस ऐप की शुरुआत की? उनकी पढ़ाई किस तरह की हुई और फैमिली बैकग्राउंड क्या था? अगर नहीं तो चलिए आज जानते हैं Zomato शुरू करने से पहले क्या करते थे Deepinder Goyal.

कैसे शुरु हुआ Zomato?

Deepinder Goyal Net Worth: 26 जनवरी 1983 को पंजाब भारत में जन्मे दीपिंदर ने 2000-2005 तक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली से पढ़ाई की. वह बहुत ही विनम्र और मध्यम वर्गीय परिवार से हैं. दीपिंदर गोयल के माता और पिता एक शिक्षक के रूप में काम करते थे. आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) से ग्रेजुएट होने के बाद, उन्होंने नई दिल्ली में बेन एंड कंपनी में सीनियर एसोसिएट कंसल्टेंट के रूप में काम किया. इस कंपनी में काम करते हुए उन्होंने अनुभव किया कि उनके सहकर्मियों के बीच मेन्यू कार्ड की काफी मांग है.

यहीं से उन्हें जोमैटो को स्टार्ट करने का आइडिया आया. इसके बाद उन्होंने बेन एंड कंपनी में अपनी नौकरी छोड़कर 2008 में पंकज चड्ढा के साथ मिलकर अपना खुद का फूड स्टार्टअप ‘फूडीबे’ (Foodiebay) शुरू करके अपनी एंटरप्रेन्योरशिप की जर्नी शुरू की, हालांकि उन्होंने 2010 में Foodiebay का नाम बदलकर जोमैटो कर दिया.

Deepinder Goyal Net Worth – इन देशों में भी मौजूद है जोमैटो 

भारत के सबसे बड़े रेस्तरां एग्रीगेटर और फूड डिलवरी सर्विस में से एक जोमैटो के फाउंडर और सीईओ हैं दीपिंदर गोयल की सक्सेस भारत ही नहीं विदेशों में भी मौजूद है. भारत के साथ-साथ जोमैटो 24 से ज्यादा देशों जैसे संयुक्त अरब अमीरात (UAE), श्रीलंका, कतर, यूके, इंडोनेशिया और कई अन्य देशों में मौजूद है. दीपिंदर गोयल भारत में स्टार्टअप कल्चर को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने अब तक शेफकार्ट और अनएकेडमी, स्क्वाडस्टैक, बीरा 91, हाइपरट्रैक, टेराडो, जैसे 16 स्टार्टअप में निवेश किया है.

Deepinder Goyal Net Worth – 2200 करोड़ के मालिक हैं दीपिंदर गोयल

मार्च 2023 तक दीपिंदर अर्बन कंपनी के बोर्ड मेंबर थे. हालांकि अगस्त 2022 में उन्होंने 4,447 करोड़ में ब्लिंकिट (Blinkit) को खरीद लिया था. दीपिंदर गोयल ने होम सर्विस सेगमेंट में एंट्री करने के बाद अर्बन कंपनी (Urban Company) को छोड़कर Blinkit पर अपना पूरा फोकस रखना शुरू कर दिया. इतना ही नहीं कोविड के दौरान उन्होंने अपने डिलीवरी पार्टनर्स के बच्चों की शिक्षा के खर्च के लिए जोमैटो फ्यूचर फाउंडेशन को 700 करोड़ रुपये के स्टॉक दान किए.

आपको बता दें मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दीपिंदर गोयल की नेट वर्थ 2200 करोड़ रुपये से अधिक है.  उनके व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो 2011 में दीपिंदर गोयल की शादी कंचन जोशी से हुई.  कंचन से उनकी मुलाकात आईआईटी दिल्ली में अपने कॉलेज लाइफ के दौरान हुई थी. कंचन और दीपिंदर की एक प्यारी सी बच्ची भी है जिसका नाम सियारा है.

यह भी पढ़ें…

Leave a comment

Exit mobile version