Elon Musk Neuralink Brain Chip: एलोन मस्क ने क्या कहा न्यूरालिंक ब्रेन चिप इम्प्लांट के बारे में जाने पूरी बातें!

Elon Musk Neuralink Brain Chip: एलोन मस्क ने कहा न्यूरालिंक ब्रेन चिप इम्प्लांट न्यूरालिंक ने किसी इंसान में ब्रेन चिप प्रत्यारोपित किया है, जो कंपनी के लिए पहली बार है।

Elon Musk Neuralink Brain Chip

Elon Musk Neuralink Brain Chip: एलन मस्क ने घोषणा की कि उनकी कंपनी न्यूरालिंक ने प्रारंभिक क्लिनिकल अध्ययन में एक इंसान में ब्रेन चिप प्रत्यारोपित किया है। विशेषज्ञों ने Andito News को बताया कि यदि शोध अध्ययन आशाजनक रहे, तो इस तरह के उपकरण एक दिन सीमित मोटर फ़ंक्शन वाले लोगों के लिए “गेम चेंजर” हो सकते हैं।

Elon Musk Neuralink Brain Chip

न्यूरालिंक का कहना है कि इसका लक्ष्य पक्षाघात सहित दुर्बल परिस्थितियों से जूझ रहे लोगों की मदद करना, संचार करना और अपने विचारों से बाहरी उपकरणों को नियंत्रित करना है।

मस्क ने एक्स मंगलवार को एक पोस्ट में कहा, जिस मरीज को इम्प्लांट लगाया गया था, वह “अच्छी तरह से ठीक हो रहा है” ।

इस प्रकार की तकनीक विकसित करने में मस्क की कंपनी अकेली नहीं है। हाल के वर्षों में, दुनिया भर की शोध टीमों ने मस्तिष्क-मशीन इंटरफ़ेस उपकरणों के शुरुआती लेकिन आशाजनक अध्ययन की घोषणा की है।

Elon Musk Neuralink Brain Chip Credit:ABC NEWS

Neuralink Implant – न्यूरालिंक का प्रत्यारोपण

न्यूरालिंक की स्थापना 2016 में मस्क और वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की एक टीम ने की थी। कंपनी का कहना है कि उसका मिशन अपनी वेबसाइट के अनुसार, “अपूर्ण चिकित्सा आवश्यकताओं वाले लोगों को स्वायत्तता बहाल करने के लिए एक सामान्यीकृत मस्तिष्क इंटरफ़ेस बनाना है”।

कंपनी का कहना है कि उसका उपकरण तंत्रिका गतिविधि की व्याख्या कर सकता है ताकि कोई व्यक्ति केवल सोच कर कंप्यूटर या स्मार्टफोन चला सके।

पशु परीक्षण के बाद मानव परीक्षण

जानवरों पर वर्षों के परीक्षण के बाद एफडीए ने मई में मानव परीक्षण के लिए न्यूरालिंक को मंजूरी दे दी।

कंपनी ने पहले सूअरों और बंदरों में गति को उत्तेजित करने के लिए प्रत्यारोपण की क्षमता का प्रदर्शन किया है, यहां तक ​​कि एक बंदर को ब्रेन चिप के साथ वीडियो गेम खेलते हुए भी प्रदर्शित किया है।

Elon Musk Neuralink Brain Chip

यह भी पढ़ें…

Leave a comment

Exit mobile version