सावधान! अपने Google Chrome को तुरंत अपडेट करें, सरकार ने जारी की चेतावनी

Google Chrome Update News in Hindi

Google Chrome Update News in Hindi: भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम यानी Cert-In ने Google Chrome OS में कई खामियों को लेकर हाई-रिस्क चेतावनी जारी की है। सरकार ने अपने नवीनतम सुरक्षा नोट CIVN-2024-0031 में इन सभी कमजोरियों के बारे में बताया। एक सरकारी शोध टीम ने खुलासा किया है कि कई क्रोम उपयोगकर्ता वर्तमान में जोखिम में हैं और संस्करण 114.0.5735.350 से पहले Google Chrome OS के उपयोगकर्ताओं के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं।

Google Chrome Update News in Hindi

CERTI के अनुसार, हैकर्स इन खामियों का उपयोग सिस्टम में मनमाने कोड को संपादित करने और कंप्यूटर पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के लिए कर सकते हैं। सुरक्षा प्रतिबंधों को भी दरकिनार कर सकते हैं. आइए जानें कहां पाई जाती हैं ये खामियां…

Google Chrome Update

कहां-कहां मिली ये खामियां?

ब्राउजर में दो जगहों पर ये खामियां पाई गई हैं।

साइड पैनल सर्च में

एक सरकारी शोध टीम के अनुसार, हैकर्स साइड पैनल सर्च फीचर का उपयोग करके, आपके सिस्टम पर मनमाने कोड को संपादित करके और ब्राउज़र सुरक्षा को दरकिनार करके आपका डेटा चुरा सकते हैं।

इन्सुफिसिएंट डाटा वेलिडेशन एक्सटेंशन्स

इसके अलावा अपर्याप्त डेटा वैलिडेशन एक्सटेंशन में भी एक बग पाया गया है. इसका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं. इस बग का उपयोग करके, एक हमलावर आपके सिस्टम पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त कर सकता है।

अपनी सुरक्षा कैसे करें

इन कमजोरियों से बचाने के लिए, Cert-In आपके Google Chrome को नवीनतम संस्करण में अपडेट करने की अनुशंसा करता है जिसमें Google के सुरक्षा सुधार शामिल हैं। उपयोगकर्ताओं को तुरंत अपने Google Chrome OS इंस्टॉलेशन को LTS चैनल पर 114.0.5735.350 या बाद के संस्करण में अपडेट करना चाहिए। यह अद्यतन पैच पहचाने गए दोषों को कम कर सकता है। आपको अपना Chrome यथाशीघ्र अपडेट करना चाहिए.

न करें ये गलती

इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट ब्राउज़ करते समय सावधान रहने की सलाह दी जाती है, खासकर अज्ञात और संदिग्ध वेबसाइटों पर जाते समय। अविश्वसनीय स्रोतों से लिंक पर क्लिक करने या अवांछित ईमेल प्राप्त करने या अजनबियों के साथ बातचीत करने से बचें।

ध्यान रखें की कोई भी अपडेट बिना किसी जानकारी की और बिना किसीआवश्यकता की अपडेट ना करें और कोई भी ओटीपी वगैरा कालेनदेन ना करें नहीं तो आपकाफोन के साथ-साथ आपकी सारी डाटा को भी हैकर्स अपने कब्जे में ले सकते हैं जिस वजह से आपका डाटा और सुरक्षित हो सकता है तो कृपया बिना किसी जानकारी का अपडेट ना करें।

Read Also: Happy Teddy Day 2024 in Hindi: टेडी डे के अवसर पर अपने फ्रेंड को कैसे दें बधाई!

Leave a comment

Exit mobile version