Mahila Diwas ki Hardik Shubhkamnaye or Shayari 2024: कुछ खास अंदाज में दीजिए महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mahila Diwas ki Hardik Shubhkamnaye or Shayari 2024

Mahila Diwas ki Hardik Shubhkamnaye: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) हर साल 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह उन महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने और लैंगिक समानता के लिए जागरूकता बढ़ाने का एक दिन है।

Mahila Diwas ki Hardik Shubhkamnaye or Shayari 2024
Mahila Diwas ki Hardik Shubhkamnaye or Shayari 2024

Mahila Diwas: 8 मार्च को हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2024) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन की शुरुआत महिला सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए की गई. आज महिलाओं के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. ऐसे ही रेल यात्रा के दौरान महिलाओं को सुरक्षा देने और उनके सफर को आरामदायक बनाने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) भी महिलाओं को कई सुविधाएं देता है.

जानते हैं भारतीय रेलवे द्वारा महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाएं

रात में ट्रेन से नहीं उतार सकता टीटी

यदि कोई महिला रात में बिना टिकट के ट्रेन में सफर कर रही है तो ऐसे मामले में महिला को टीटी ट्रेन से नहीं उतार सकता. यदि कभी कोई टीटी ऐसा करते हैं तो महिला के पास अधिकार होता है कि वह रेलवे अथॉरिटी को इस मामले की शिकायत कर सकती है.

यदि किसी महिला को यदि रात में ट्रेन से उतारा जाता है आरपीएफ या जीआरपी की जिम्मेदारी होती है कि वे महिला की सुरक्षा करें.

भारतीय रेलवे देता है महिला कोटा

महिलाओं के लिए हर ट्रेन में कोटा होता है. सेकंड एसी क्लास में 3 से 4 लोअर बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित रहती है. ऐसे ही 3 टियर एसी में 4 से 5 सीट और सभी स्लीपर कोच में 7 लोअर बर्थ सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होती है.

गर्भवती और सीनियर सिटीजन के लिए खास सुविधा

यदि कोई गर्भवती महिला या 45 वर्ष से ज्यादा उम्र की महिला ट्रेन में सफर कर रही है तो उन्हें लोअर बर्थ सीट दी जाती है. रेलवे का यह सिस्टम ऑटोमेटिक है. जिसमें यदि महिला ने टिकट बुकिंग के समय लोअर बर्थ का चुनाव नहीं किया है तो भी उसे लोअर सीट ही दी जाती है.

महिलाओं को अकोमोडेशन

भारतीय रेलवे महिलाओं को ख़ास सुविधा देने की तैयारी कर रही है. जिसमें मेल या फिर एक्सप्रेस ट्रेन में महिलओं को रिजर्वेशन में अकोमोडेशन दिया जाएगा. इतना ही नहीं उपनगरीय या लोकल ट्रेन में भी महिलाओं के लिए अलग कोच बनाया जाएगा.

स्पेशल ट्रेन

संबंधित खबरें

महिलाओं के लिए रेलवे कई स्पेशल ट्रेन का संचालन करता है. जिनके बारे में रेलवे के दफ्तरों से या ऑनलाइन पता किया जा सकता है. महिलाओं को अधिक सुरक्षा और उनकी प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कई स्टेशनों पर अलग से कई वेटिंग रूम की भी सुविधा दी जाती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment