NASA Latest News About Sun Mission

NASA Sun Mission

NASA Latest News About Sun Mission : गहरे अंतरिक्ष मिशन कई चीजें हैं, लेकिन “सस्ता” उनमें से एक नहीं है। एक अंतरिक्ष यान को पृथ्वी की कक्षा से परे (जीवन भर ईंधन की आपूर्ति के साथ) ले जाने में बहुत सारा पैसा लगता है। सौभाग्य से, नासा (अपने अंतरिक्ष उपठेकेदार, रेडवायर के साथ) ने एक समाधान विकसित किया है जो भार और लागत को हल्का करने में मदद करेगा – A Solar Sail

NASA Latest News About Sun Mission

NASA Latest News About Sun Mission: 30 जनवरी, 2024 को, रेडवायर ने आधिकारिक तौर पर अपने कोलोराडो स्थित सुविधा में अपने सौर पाल के एक चतुर्थांश को तैनात किया, जिससे साबित हुआ कि प्रौद्योगिकी अब अंतरिक्ष मिशन के लिए तैयार है। नासा के मार्शल स्पेस फ़्लाइट सेंटर ने सौर सेल टीम का नेतृत्व किया, जिसमें अलबामा स्थित नेक्सोल्वे और रेडवायर ने अंतरिक्ष में एक बार सेल की तैनाती तंत्र को डिजाइन किया । एल्यूमीनियम में लेपित पॉलिमर सामग्री को 100 फुट लंबे उछाल के साथ सफलतापूर्वक तैनात किया गया है, और जब सभी चार चतुर्थांश अंतरिक्ष में तैनात होंगे, तो यह 17,780 वर्ग फुट को भर देगा और प्रकाश-पेलोड अंतरिक्ष मिशनों को शक्ति प्रदान करेगा।

  • सौर पाल, अति पतली बहुलक “पाल” जो प्रणोदन के साधन के रूप में सूर्य के फोटोन का उपयोग करते हैं, एक दशक से अधिक समय से कक्षा में भेजे गए हैं, लेकिन अब नासा इसका अपना संस्करण तैयार कर रहा है।
  • 30 जनवरी को, सौर पाल ने अपना अंतिम परीक्षण पूरा किया और 100 फुट लंबे उछाल के साथ एक चतुर्थांश को सफलतापूर्वक तैनात किया।
  • नासा का कहना है कि प्रौद्योगिकी अब टीआरएल (प्रौद्योगिकी तत्परता स्तर) 6 है, जिसका अर्थ है कि यह अंतरिक्ष अभियानों के लिए तैयार है।

Read Also: Suhani Bhatnagar Death : दंगल गर्ल सुहानी भटनागर का निधन, शरीर में जमा हो गया था फ्लूइड

Leave a comment

Exit mobile version