Year Ender 2023: Elon Musk’s Grok AI, Google Gemini, GPT-4; Check out the top 5 AI launches of 2023

Top 5 AI launches of 2023: OpenAI के GPT-4 और DALL E 3, एलोन मस्क के ग्रोक AI और Google के बार्ड AI 2023 के शीर्ष कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संबंधित लॉन्च में से थे। बुधवार, 8 नवंबर, 2023 को न्यूयॉर्क, अमेरिका में एक स्मार्टफोन पर ग्रोक लोगो की व्यवस्था की गई। एलोन मस्क ने अपने खुद के कृत्रिम बुद्धिमत्ता बॉट का खुलासा किया, जिसे ग्रोक कहा जाता है, यह दावा करते हुए कि प्रोटोटाइप पहले से ही कई बेंचमार्क में चैटजीपीटी 3.5 से बेहतर है। फ़ोटोग्राफ़र: गैबी जोन्स/ब्लूमबर्ग (ब्लूमबर्ग)

Top 5 AI launches of 2023

Top 5 AI launches of 2023: 2023 वह वर्ष था जब जेनरेटिव एआई ने वास्तव में अपनी छाप छोड़ी, जिससे लोगों ने नई तकनीक की क्षमता पर आश्चर्य और आश्चर्य के मिश्रण के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की, जबकि कई उद्योगों में इस बात को लेकर दहशत की लहर भी फैल गई कि एआई अंततः मनुष्यों से नौकरियां कैसे छीन सकता है। .

फिर भी, 2023 में कई AI-संबंधित घोषणाएँ देखी गईं, जिनमें OpenAI का GPT-4 भाषा मॉडल, एलोन मस्क का ग्रोक AI, Microsoft का बिंग चैट और Google का जेमिनी भाषा मॉडल शामिल हैं। हम 2023 के शीर्ष 5 एआई लॉन्च पर एक नज़र डालते हैं

Top 5 AI launches of 2023

1) Bard AI

संभवतः जेनेरेटिव एआई तकनीक के अचानक बढ़ने से थोड़ा अचंभित होकर, Google ने ‘प्रारंभिक प्रयोग’ के रूप में, बार्ड नाम से अपना स्वयं का चैटबॉट लॉन्च करने के लिए जल्दबाजी की। बाद में वर्ष में, Google ने अपने AI चैटबॉट को और अधिक सुविधा संपन्न बनाना जारी रखा, जिसमें जेमिनी नामक अधिक शक्तिशाली भाषा मॉडल को शामिल करना भी शामिल था। कंपनी ने यह भी कहा है कि वह जेमिनी अल्ट्रा लैंग्वेज मॉडल के साथ बार्ड एआई चैटबॉट को और भी अधिक शक्तिशाली बना देगी।

2) Bing Chat

बार्ड एआई चैटबॉट के लॉन्च के तुरंत बाद, माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी खुद की जेनरेटिव एआई-आधारित पेशकश भी लॉन्च की, इसे अपने बिंग सर्च इंजन में मजबूती से एकीकृत किया और नए टूल बिंग चैट को कॉल किया। हालाँकि बिंग चैट का प्रारंभिक स्वागत उतना अच्छा नहीं था जितनी कंपनी को उम्मीद थी, माइक्रोसॉफ्ट ने चैटबॉट में सुविधाएँ जोड़ना जारी रखा है, जिसमें GPT-4 भाषा मॉडल के लिए समर्थन, OpenAI के DALL-E का उपयोग करके छवियों का निर्माण और अब शामिल है। यहां तक कहा जाता है कि चैटबॉट में गाने बनाने की क्षमता भी है।

3) GPT-4

संभवतः वर्ष के सबसे बड़े AI लॉन्च में से एक GPT-4 भाषा मॉडल था, जो ChatGPT को संचालित करने वाले पहले के GPT-3.5 मॉडल का उत्तराधिकारी था। ओपनएआई ने उस समय दावा किया था कि जीपीटी-4-संचालित चैटजीपीटी ने विभिन्न पेशेवर और शैक्षणिक मानकों पर मानव-स्तरीय प्रदर्शन का प्रदर्शन किया। कंपनी ने यह भी कहा कि GPT-4 अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक विश्वसनीय, रचनात्मक और अधिक सूक्ष्म निर्देशों को संभालने में सक्षम पाया गया।हालाँकि, OpenAI ने केवल $20/माह ChatGPT प्लस सदस्यता के माध्यम से अपने नवीनतम भाषा मॉडल तक पहुंच की अनुमति दी।

बाद में वर्ष में, OpenAI ने GPT-4 टर्बो के रूप में अपने भाषा मॉडल में एक और अपग्रेड पेश किया, जिसमें अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में बहुत बड़ी संदर्भ विंडो थी। OpenAI के अनुसार, GPT-4 टर्बो 300 से अधिक पृष्ठों के टेक्स्ट को एक ही प्रॉम्प्ट में फिट कर सकता है।

4) DALL-E 3

सितंबर में, OpenAI ने अपने पहले से ही लोकप्रिय टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटिंग सॉफ़्टवेयर, DALL-E को बेहतर बनाने का निर्णय लिया। कंपनी ने दावा किया कि DALL-E 3 जो अब ChatGPT के साथ एकीकरण के साथ आया है, उपयोगकर्ताओं को ‘अद्भुत संकेत तैयार करने’ और उनके विचारों को जीवन में लाने की अनुमति दे सकता है।

हालाँकि, GPT-4 की तरह, DALL-E 3 केवल कंपनी के प्रीमियम ग्राहकों के लिए ChatGPT प्लस सदस्यता के साथ उपलब्ध था। हालाँकि, नई तकनीक जल्द ही बिंग चैट के माध्यम से मुफ्त में उपलब्ध थी।

5) Grok AI

कृत्रिम बुद्धिमत्ता के साथ अपने जटिल रिश्ते को जारी रखते हुए, एलोन मस्क ने अंततः Google और OpenAI जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपनी खुद की AI कंपनी, xAI लॉन्च करने का फैसला किया।

xAI का पहला उत्पाद ग्रोक नामक एक चैटबॉट है, जो द हिचहाइकर गाइड टू द गैलेक्सी से प्रेरित है और थोड़ी बुद्धि और हास्य के साथ सवालों के जवाब देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जो बात ग्रोक को बाजार के अन्य चैटबॉट्स से अलग बनाती है, वह यह है कि एलोन मस्क की जेन एआई पेशकश में एक्स प्लेटफॉर्म के डेटा की बदौलत दुनिया का वास्तविक समय का ज्ञान है।

यह भी पढ़ें…

Leave a comment

Exit mobile version